वेंटिलेशन वाली क्लास में भी बच्चों को पढ़ाना हो सकता है खतरनाक

वेंटिलेशन वाली क्लास में भी बच्चों को पढ़ाना हो सकता है खतरनाक

सेहतराग टीम

कोरोना का कहर पूरी दुनिया में अभी भी बना हुआ है। इसी वजह से फिलहाल कई देशों में स्कूल कॉलेज को या तो बंद रखा गया है और या तो शुरू करने की तैयारी हो रही है। इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्कूल खोलने की जिद्द पर उन्हीं के वैज्ञानिकों ने झटका दिया है। यूनिवर्सिटी ऑफ मिनेसोटा कॉलेज ऑफ साइंस एंड इंजीनियरिंग के वैज्ञानिकों का दावा है कि स्कूल में अगर वेंटिलेशन की अच्छी व्यवस्था हो तब भी सिर्फ दस फीसदी ही कोरोना वायरस ही क्लास से बाहर निकल सकते हैं।

पढ़ें- Special Report: मानसिक बीमारियों से जूझते कोरोना से रिकवर होने वाले

बाकी वायरस स्कूल या क्लास की दीवार पर चिपककर दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं।मैकेनिकल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर डॉ. जियारोंग हांग ने बताया है कि बिना लक्षण वाले आठ मरीजों को इस अध्ययन में शामिल किया गया था।

स्कूल की क्लास में जब बिना लक्षण वाली एक कोरोना पीड़ित महिला शिक्षक ने 50 मिनट तक लगातार पढ़ाया तो देखने में आया कि वेंटिलेशन युक्त कमरे में भी सिर्फ 10 फीसदी कोरोना वायरस ही फिल्टर हो सके बाकी क्लास की दीवर पर चिपक गए।

वैज्ञानिकों का कहना है कि ये आंकड़ा बहुत कम है। बाकी के बचे हुए वायरस क्लास में बैठे सभी बच्चे को संक्रमित कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

जानिए, हाथ की उंगलियों का सेहत से क्या संबंध है?

कुछ लोगों में गंभीर रूप क्यों ले लेता है कोरोना वायरस?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।